होलिका दहन के समय जलती आग में डालें ये सामग्री, घर आएगी सुख-शांति और समृद्धि Public Live

0
24

होलिका दहन के समय जलती आग में डालें ये सामग्री, घर आएगी सुख-शांति और समृद्धि

PublicLive.co.in

होली का त्योहार होलिका दहन से शुरू हो जाता है. धार्मिक दृष्टि से देखें तो होलिका दहन एक पवित्र परंपरा है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च को होगा. कई लोग होलिका दहन के बाद सुख-समृद्धि के लिए होलिका की पूजा करते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कि होलिका पूजन में किन सामग्रियों को अर्पण करना चाहिए? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर कुछ चुनिंदा वस्तुओं को होलिका दहन में डाला जाए तो घर से रोग-दोष समाप्त हो जाता है.

देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंद किशोर मुद्गल ने लोकल 18 को बताया कि इस साल होलिका दहन 24 मार्च को होगा. होलिका दहन अच्छाई पर बुराई की जीत का प्रतीक माना जाता है. दहन में कुछ उपाय करने से शुभ होता है. ऐसी मान्यता है कि होलिका दहन में कुछ चीजों को अर्पण करने से सुख समृद्धि, खुशहाली और परिवार में सभी सदस्यों को रोगों से निजात मिलती है. वहीं, होलिका दहन के अगले दिन राख को अवश्य माथे पर लगाएं.

चंदन की लकड़ी

होलिका दहन के दिन जलती हुई अग्नि में इन प्रमुख चीजों का अर्पण अवश्य करना चाहिए. जैसे चंदन की लकड़ी को होलिका दहन के दिन जलाना चाहिए. जलती होलिका की अग्नि में चंदन की लकड़ी डालने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है.

गोबर के उपले

होलिका की दहकती अग्नि में गोबर के उपले डालने चाहिए. इससे सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है. घर में शांति आती है.

कपूर को भी डालें

होलिका दहन के दिन जलते हुई अग्नि में कपूर और उसके साथ पान का पत्ता, लौंग अवश्य अर्पण करना चाहिए. इससे परिवार के सदस्य रोग से मुक्त होते हैं.

गेहूं की बाली

होलिका दहन के समय अग्नि में गेहूं की बाली अवश्य डालें. इससे घर में कभी अनाज की कमी नहीं होगी.

काला तिल

होलिका दहन के दिन अगर जातक अग्नि में काला तिल ड़ालते हैं तो सभी प्रकार के दोष समाप्त होते हैं. घर में खुशहाली आती है.