होली पर किन देवताओं की होती है पूजा, जान लें भोग लगाने का सही तरीका, घर से दूर भागेगा संकट Public Live

0
24

होली पर किन देवताओं की होती है पूजा, जान लें भोग लगाने का सही तरीका, घर से दूर भागेगा संकट

PublicLive.co.in

भारत में इस साल 25 मार्च को होली मनाई जा रही है. होली पर देश में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग देवी देवताओं की पूजा करने का विधान है. होलिका पूजन के लिए लोग पहले से तैयारियां करना शुरू कर देते हैं. होलिका पूजन के लिए किन समाग्रियों की जरूरत होती है और इन्हें कैसे चढ़ाया जाता है, आइए जानते हैं…

होलिका पूजन के लिए घर में रखें ये चीजें

होलिका पूजन के लिए फल-फूल, कलावा ,रोली, गुड़, पीली सरसों, गाय के गोबर से बने कंडे आदि से पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है. इन्हें अग्नि में डालना होता है. अग्नि में पूजन साम्रगी डालते समय मुंह हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहना चाहिए. पूजा में घर में बने तरह-तरह के पकवान जरूर चढ़ाएं. इस दिन होलिका दहन भी जरुर देखना चाहिए, इससे इंसान के भीतर की छिपी नकारात्मकता खत्म होती है.

शूकर क्षेत्र फाउंडेशन के अध्यक्ष और ज्योतिषाचार्य गौरव दीक्षित के अनुसार, होली के दिन किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं. तंत्र मंत्र, उपाय, टोटकों के लिए यह दिन सबसे उत्तम माना जाता है. आइए जानते हैं कि इस खास दिन पर किन देवी-देवताओं को पूजा जाता है…

भगवान शिव की पूजा

इस दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा करना शुभ माना जाता है. होली खेलने से घर में खुशहाली आती है, चिता की राख से काशी में होली भी खेलते हैं जिसे मसाने की होली कहा जाता है.

राधा कृष्ण

होली के दिन श्री राधा कृष्ण की पूजा अवश्य करें. इससे न सिर्फ जीवन में प्रेम का आगमन होता है बल्कि प्रेम संबंध मजबूत बना रहता है.

माता लक्ष्मी

होली के दिन देवी लक्ष्मी की उपासना करने से घर में पैसों की तंगी नहीं होती है. इसके अलावा आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है.

विष्णु भगवान

भक्त प्रह्लाद को जलाने के लिए होलिका उन्हें गोद में लेकर अग्नि में बैठी थी लेकिन प्रह्लाद सुरक्षित बाहर निकल आए थे और होलिका भस्म हो गई थी. होली के पर्व पर विष्णु जी के नरसिंह अवतार की पूजा करने का विधान है.