केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- देश की कला-संस्कृति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाए मीडिया Public Live

0
35

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- देश की कला-संस्कृति को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाए मीडिया

PublicLive.co.in

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि इस समय देश में बहुत कुछ अच्छा हो रहा है। अलग अलग क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय स्तर के उत्कृष्ट कार्य हो रहे हैं। देश की मीडिया को इन कार्यों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मीडिया को अब तकनीक का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए आगे बढक़र देश निर्माण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए।

डीएनपीए के दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज के तकनीकी युग में फर्जी और अप्रमाणित समाचारों से बचने की आवश्यकता है। इससे समाचार जगत की विश्वसनीयता कमजोर होती है और इससे हर हाल में बचा जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि मीडिया के नाम पर कुछ लोगों द्वारा कई गलत कार्य किये जा रहे हैं, जिनसे देश-समाज का हित प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि गलत कार्यों को ढका नहीं जाना चाहिए। हालांकि, उन्होंने मीडिया की यह कहकर प्रशंसा भी की कि गंभीर स्थितियों में मीडिया ने सकारात्मक रूप से अपनी भूमिका निभाने में सफल रहा है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि नई तकनीक आने पर कुछ लोगों को अपने भविष्य को लेकर चिंता होती है, लेकिन अब तक के अनुभव बताते हैं कि नई तकनीक के आने से कार्य में सुधार आता है। टीवी के आने पर भी समाचार पत्रों का महत्व बना हुआ है। इसी प्रकार डिजिटल मीडिया और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आने से भी कोई नकारात्मक असर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि हमारे कार्यों में देश की महत्ता बनी रहनी चाहिए।

Previous articleपेपर लीक-चीटिंग पर 10 साल जेल, 1 करोड़ रुपए जुर्माना Public Live
Next articleभारत सरकार ने फिनटेक कंपनी भारतपे को भेजा नोटिस Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।