10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर नई दिल्ली में पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देश भर से करीब 800 विद्यार्थी शामिल Public Live

0
11

10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर नई दिल्ली में पीएम मोदी की परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देश भर से करीब 800 विद्यार्थी शामिल

PublicLive.co.in

भोपाल ।   मध्यप्रदेश और सीबीएसई बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं फरवरी माह शुरू होने वाली है। ऐसे में हर साल नई दिल्ली में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के सातवें एपिसोड में देश के विद्यार्थियों से बात कर उन्हें प्रोत्साहित कर रहे हैं। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित सजीव प्रसारण में विद्यार्थियों के साथ शामिल हो परीक्षा पर कार्यक्रम देख रहे हैं इस अवसर पर प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी एवं आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव सहित अधिकारी एवं शिक्षकगण भी उपस्थित हैं। इसमें देश भर के विद्यार्थियों से सवाल मंगाए जाते हैं और इनमें से बेस्ट सवालों का चयन किया जाता है। इस दौरान चयनित विद्यार्थियों को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवाल पूछने मौका मिलता है। इसमें हर राज्य से तीन या पांच बच्चों का चयन होता है, जिन्हें दिल्ली बुलाया जाता है।

प्रदेश से करीब तीन और जिले से दो विद्यार्थी और एक शिक्षिका का चयन परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के लिए किया गया है। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रदेश से करीब 20 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। बता दें कि 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर नई दिल्ली में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देश भर से करीब 800 विद्यार्थी शामिल होंगे। भोपाल जिले के उत्कृष्ट विद्यालय के 11वीं के छात्र तीर्थ सोनी व छात्रा वंशिता माहेश्वरी और शिक्षिका योगिता नायक का चयन नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए हुआ है।

Previous articleमुनव्वर फारूकी ने ‘बिग बॉस 17’ की ट्रॉफी उठाने के अनुभव को किया साझा  Public Live
Next articleरामनगरी के 2.97 लाख से अधिक घरों तक नल से जल पहुंचा Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।