IPL में पहली तीन हार भी मुंबई के लिए हैं ‘शुभ संकेत’, रोहित की टीम बनेगी चैंपियन!

नई दिल्ली : 11वें आईपीएल का आगाज हो चुका है. खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. उसने अब तक अपने तीनों मैच गंवाए हैं. मुंबई से इसलिए भी लोगों को सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं क्योंकि वह आईपीएल में तीन बार की चैंपियन है. लेकिन मुंबई का ऐसा हाल देखकर भी उसके लिए इसे अच्छा माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि वह एक बार फिर से चैंपियन बन सकती है.

दरअसल इसके पीछे आईपीएल में मुंबई इंडियंस का इतिहास है. कहा जाता है कि जब भी मुंबई की टीम अपना पहला या शुरुआती मुकाबले गंवाती है, तो वह चैंपियन बनती है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम तीन बार 2013, 2015 और 2017 में चैंपियन बन चुकी है. इसमें दो बार तो मुंबई की टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में चैंपियन बनी है. अगर हम मुंबई की टीम के आंकड़ों पर नजर डालें तो वह जब भी चैंपियन बनी है, शुरआत में उसके आंकड़े खराब ही रहे हैं.

2013 में जब मुंबई की टीम चैंपियन बनी, उस बार भी उसने अपना पहला मैच गंवाया था. 2015 में जब दूसरी बार मुंबई की टीम चैंपियन बनी, उसमें तो उसने अपने पहले चार मैच गंवाए थे. 2017 में भी मुंबई इंडियंस ने अपना पहला मैच गंवाया और बाद में चैंपियन बनी.

2018 में अब तक मुंबई की टीम अपने शुरुआती तीनों मैच गंवा चुकी है. उद्घाटन मैच में उसे धोनी की टीम ने मात दी थी. वहीं दूसरे मैच में 12 अप्रैल को हैदराबाद की टीम ने मुंबई इंडियंस को 1 विकेट से हरा दिया था. तीसरे मैच में दिल्ली की टीम ने 195 रनों का स्कोर बनाकर मुंबई को मात दी.

शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली की टीम ने मुंबई को हराकर अपना खाता खोला और मुंबई के खाते में तीसरी हार लिख दी. सलामी बल्लेबाज जेसन राय के नाबाद अर्धशतक की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियन्स को सात विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की. मुंबई की यह लगातार तीसरी हार है.

मुंबई के 195 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने राय की 53 गेंद में छह छक्कों और छह चौकों से नाबाद रन की पारी की बदौलत मैच की अंतिम गेंद पर तीन विकेट पर 195 रन बनाकर जीत दर्ज की. राय ने कप्तान गौतम गंभीर (15) के साथ पहले विकेट की 50 रन, ऋषभ पंत (47) के साथ दूसरे विकेट की 69 और श्रेयष अय्यर (नाबाद 27) के साथ तीसरे विकेट की 60 रन की अटूट साझेदारी भी की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help