100 करोड़ रुपए की वसूली: परमबीर 8.54 करोड़, जबकि अनिल देशमुख 7.16 करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक; सचिन वझे की 3 कंपनियां और 8 गाड़ियां

सचिन वझे मामले में फंसे मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने राज्य के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपए वसूली का आरोप लगाया है। इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक दूसरी याचिका पर देशमुख की CBI जांच का आदेश दिया है। इसके बाद देशमुख ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

CBI इस मामले में मंत्री पर आरोप लगाने वाले पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह से पूछताछ करेगी। हम बता रहें हैं इस पूरे मामले में तीन प्रमुख किरदार परमबीर सिंह, पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और गिरफ्तार असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर (API) सचिन वझे की प्रॉपर्टी डिटेल्स के बारे में।

परमबीर सिंह, DG होमगा़र्ड, प्रॉपर्टी 8.54 करोड़ रुपए
परमबीर सिंह के पास हरियाणा में कृषि की जमीन है। अभी इसकी वैल्यू 22 लाख रुपए की है। यह जमीन पूरी तरह से इनके नाम पर ही है। इससे सालाना 51 हजार की आय होती है। 2003 में इन्होंने मुंबई के जुहू इलाके में 48.75 लाख रुपए में फ्लैट खरीदा था। इस समय इसकी वैल्यू 4.64 करोड़ रुपए है। यह भी इन्हीं के नाम से है। इससे सालाना आय 24.95 लाख रुपए आती है। जुहू में ही एक और प्रापर्टी है। हालांकि इसकी कीमत इन्होंने नहीं बताई है। परमबीर सिंह की मासिक सैलरी 2.24 लाख रुपए है।

नई मुंबई में 3.60 करोड़ का फ्लैट
इसी तरह नई मुंबई में 3.60 करोड़ रुपए का फ्लैट 2005 में खरीदा है। हालांकि इसकी इस समय की वैल्यू उन्होंने 2.24 करोड़ रुपए बताई है। यह उनके और उनकी पत्नी सविता सिंह के नाम है। इससे उनकी सालाना आय 9.60 लाख रुपए होती है। चंडीगढ़ में इनका घर है जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपए है। यह उनके और दो भाइयों के नाम पर है। यह उनके पिता होशियार सिंह के नाम पर था। हरियाणा के ही फरीदाबाद में इनकी जमीन है। इसकी अभी की कीमत 14 लाख रुपए है। यह परमबीर सिंह के ही नाम पर है। इसे उन्होंने 2019 में खरीदा है।

अनिल देशमुख के पास 7.16 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी
गृहमंत्री रहे अनिल देशमुख के पास 7.16 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी है। चुनाव के दौरान सबमिट किए गए कागजातों से यह पता चला है। इसमें 27 लाख रुपए की कृषि की जमीन है। गैर कृषि की जमीन की कीमत 12.54 लाख रुपए है। एक कमर्शियल बिल्डिंग है जिसकी कीमत 1.64 करोड़ रुपए है। यह सभी महाराष्ट्र के ग्रामीण इलाके में हैं। मुंबई के वर्ली और नई मुंबई इलाके में उनका एक-एक फ्लैट है जिसकी कीमत 3.53 करोड़ रुपए है।

2002 में खरीदा था वर्ली का फ्लैट
वर्ली के फ्लैट को 55 लाख रुपए में 2002 में खरीदा था जबकि नई मुंबई के फ्लैट को 23 लाख में 2013 में खरीदा था। इसमें उनकी पत्नी का भी नाम है। इसी तरह उनके पास अन्य जमीनों में 1.59 करोड़ रुपए की जमीन हैं। यह उनके और उनकी पत्नी के नाम पर है। इस तरह से कुल उनके नाम पर जो प्रॉपर्टी है उसकी कीमत अभी 3.07 करोड़ रुपए और उनकी पत्नी के नाम पर जो प्रॉपर्टी है उसकी कीमत 4.08 करोड़ रुपए है।

सचिन वझे की 3 कंपनियां और 8 गाड़ियां
गिरफ्तार सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वझे की 3 कंपनियां हैं। इसमें मल्टीबिल्ड इंफ्राप्रोजेक्ट, टेकलीगल सोल्यूशंस और डीजी नेक्स्ट मल्टीमीडिया है। उनके पार्टनर में शिवसेना के दो नेता हैं। इनके नाम संजय माशेलकर और विजय गवई हैं। सचिन वझे के पास 8 गाड़ियां हैं। साथ ही इटालियन बेनेली कंपनी की स्पोर्ट्स बाइक की कीमत लगभग 7-8 लाख रुपए है। 8 लग्जरी कार और एक बाइक की कीमत करोड़ों में बताई जा रही है। जबकि ठाणें में वे जिस फ्लैट में रहते हैं उसकी कीमत भी एक करोड़ बताई जा रही है। सचिन वझे की मासिक सैलरी करीबन 70 हजार रुपए है।

अमिताभ गुप्ता, पुणे पुलिस कमिश्नर, संपत्ति-19.50 करोड़
अमिताभ गुप्ता को कौन नहीं जानता है। जब वे गृह विभाग में सचिव थे, तब उनको इसलिए हटा दिया गया क्योंकि यस बैंक और PMC बैंक घोटाले में फंसे DHFL के वाधवान परिवार और 25 लोगों को उन्होंने पिछले साल कोरोना के समय विशेष पत्र देकर खंडाला से महाबलेश्वर भेज दिया था। इसके लिए उन्होंने अपने ऑफिशियल लेटरहेड पर यात्रियों के नाम और 6 कारों की डिटेल्स दी थी। उन्होंने वाधवान को अपना दोस्त बताया था। इसकी शिकायत मिली तो सरकार ने आनन-फानन में उन्हें हटा दिया। हालांकि कुछ ही दिन बाद उन्हें पुणे का पुलिस कमिश्नर बना दिया गया। वे अभी वहीं पर हैं।

बांद्रा में 4.50 करोड़ का फ्लैट
अमिताभ का मुंबई के बांद्रा इलाके में फ्लैट है। इसे 2005 में 37 लाख में खरीदा था। आज इसकी कीमत 4.50 करोड़ रुपए है। यह फ्लैट उनकी पत्नी जुगनू और उनके नाम पर है। 31.65 लाख रुपए सालाना इससे उनकी आय होती है। पुणे में उनकी 792 वर्ग मीटर जमीन है। इसे 2015 में 3.46 करोड़ रुपए में खरीदा था। अभी इसकी वैल्यू 4.5 करोड़ रुपए है। यह भी जमीन उनके, पत्नी जुगनू और बेटे के नाम पर है।

सांताक्रूज में 10.5 करोड़ रुपए का फ्लैट
मुंबई के सांताक्रूज में उनके नाम 2,220 वर्ग फुट का विशाल फ्लैट है। इसे उन्होंने 9.7 करोड़ में खरीदा था। यह प्रोजेक्ट 2024 तक पूरा होगा। अभी इसकी कीमत 10.5 करोड़ रुपए है। यह भी जुगनू, उनके और बेटे तथा पिता के नाम से संयुक्त में है। यह फ्लैट उन्होंने समर रेडियस रियल्टी से खरीदा है। हालांकि यह कंपनी भी 5 साल ही पुरानी है। इसमें उन्होंने पार्ट पेमेंट के रूप में 90 लाख रुपए दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help