स्वास्थ्य केंद्रों में भर्ती होने के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट जरूरी नहीं

कोविड-19 की राष्ट्रीय नीति में बदलाव
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की राष्ट्रीय नीति में बदलाव किया है। इस नई नीति के तहत कोविड हेल्थ फेसिलिटी में बिना पॉजिटिव रिपोर्ट के भी भर्ती करने का प्रावधान है।

Union Health Ministry revises national policy for admission of COVID patients to COVID facilities; requirement of a positive test for COVID-19 virus is not mandatory for admission to a COVID health facility

Bollywood के खिलाड़ी अक्षय कुमार अस्पताल में भर्ती, पाए गए थे COVID-19 Positive

बॉलीवुड सुपरस्टार ‘खिलाड़ी’ अक्षय कुमार ने हाल ही में COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। ऐसे में अब तबीयत बिगड़ने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि, इससे पहले उन्होंने घर पर खुद को अलग कर लिया था और डॉक्टरों द्वारा निर्धारित सभी नियमों और सावधानियों का पालन कर रहे थे।

पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से की बात
महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात की।
 

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को दी 17.49 करोड़ डोज- स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि सभी राज्य सरकारों को अबतक वैक्सीन की 17.49 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। जिसमें से 16,65,49,583 डोज का इस्तेमाल किया जा चुका है। अभी भी राज्यों के पास 84 लाख डोज उपलब्ध हैं। 

बच्चा कोविड वार्ड एवं उपचार केंद्र बनाए सरकार, तीसरी लहर की चेतावनी पर बाल आयोग ने दिया सुझाव 

उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी पर प्रदेश एवं केंद्र सरकार से हर अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से कोविड वार्ड बनाए जाने का सुझाव दिया है।

MP में पहली बार एक्टिव केस 1 लाख के पार:इलाज कराने वाले कोरोना मरीजों की संख्या 7 दिन में 15,297 बढ़ी, इसमें इंदौर अव्वल

प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 11,598 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। आधिकारिक तौर पर कुल 90 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही एक्टिव केस की संख्या 1 लाख 2 हजार 486 हो गई है। बीते 7 दिन में एक्टिव केस, यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 15,297 की बढ़ोतरी हुई है। अगर प्रदेश के चारों बड़े शहरों के बीते हफ्ते के आंकड़े देखें तो सबसे ज्यादा 3,710 एक्टिव केस इंदौर में बढ़े हैं। 1,422 की बढ़ोतरी के साथ भोपाल दूसरे नंबर 1,182 केस के साथ ग्वालियर तीसरे नंबर पर है। सिर्फ जबलपुर में 201 केस कम हुए हैं।

शादियां बन गईं सुपर स्प्रेडर

ग्वालियर के भितरवार सर्कल का ईटमा गांव, जहां 3 दिन पहले तक उनके लिए कोरोना मजाक था। वे इसे शहर की बीमारी बता रहे थे। मास्क नहीं लगाते थे और सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर शादियों में सैकड़ों की भीड़ जुटाते थे। अब यह गांव हॉट स्पॉट बना हुआ है।
शहर में इस समय भितरवार का ईटमा गांव चर्चाओं में है। शहर से गांव की दूरी करीब 50 किलोमीटर है। इसकी आबादी करीब 3500 से 4 हजार है। 2700 वोटर्स हैं। यहां 10 दिन पहले तक शादियां हो रही थीं। लोग बेधड़क उसमें शामिल हो रहे थे। नतीजा, कोविड संक्रमण ने गांव में पांव जमा लिए। शादियां और उसमें नाचते गाते लोग कोरोना के सुपर स्प्रेडर बन गए।

तेजी से सर्दी, खांसी, जुकाम फैला। एक भी घर ऐसा नहीं बचा है, जहां यह सर्दी, खांसी नहीं पहुंची हो। अब जब संक्रमित निकलना शुरू हुए, तो रुकने का नाम नहीं ले रहे। तीन दिन पहले सैंपलिंग हुई थी, उसमें 73 संक्रमित मिले थे। इसके बाद अभी तक 80 से ऊपर संक्रमित मिल चुके हैं। यह तो तब है, जब एक दिन ही सैंपलिंग हुई है

गलती से एक computer/ laptop me टैब बंद कर दिया?

बस सबसे हाल ही में बंद टैब को फिर से खोलने के लिए Ctrl + Shift + T दबाएं और आप जो कर रहे थे उसे वापस प्राप्त करें (एमएसी पर सीएमडी + शिफ्ट + टी)।

DRDO के बनाए एंटी-कोविड ड्रग को भी हरी झंडी, DCGI ने इमरजेंसी यूज को दी मंजूरी

DCGI gives emergency approval of DRDO-developed anti-Covid oral drug: देश में कोरोनावायरस से बिगढ़ते हालातों को देखते हुए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने गंभीर कोविड -19 मरीजों के लिए एक सहायक चिकित्सा के रूप में दवा 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) (drug 2-deoxy-D-glucose (2-DG) के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help