सरकारी कर्मचारियों को तौहफा, कर्मचारियों को अब हर महीने इतनी बढ़कर मिलेगी सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारी लगातार 18 महीने के एरियर की डिमांड कर रहे हैं. इसमें केंद्र के सभी डिपार्टमेंट शामिल हैं. इसी के साथ अब अलग-अलग सरकारी विभागों में प्रमोशन होने शुरू हो चुके हैं. हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस में छपी खबर के मुताबिक रेलवे विभाग के कर्मचारियों में सबसे पहले प्रमोशन होगा. 

इसके तहत सबसे पहले इंडियन रेलवे के कर्मचारियों का प्रमोशन होगा. इसके लिए आदेश जारी भी कर दिए गए हैं. इस जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इंडियन रेलवे के जिन अफसरों का प्रमोशन होगा वो 7th Pay Commission की सिफारिशों के अधीन होगा. अधिकारियों को अब 25,350 रुपए एंट्री-पे से बढ़ाकर 29500 रुपए एंट्री-पे में शामिल किया जाएगा.

डिप्टी सेक्रेटरी/प्रीसिंपल प्राइवेट सेक्रेटरी के पद पर मिलेगा प्रमोशन

सरकारी आदेश के अनुसार, Railway Board Secretariat Service (RBSS)/Railway Board Secretariat Stenographers Service (RBSSS) के अफसरों का प्रमोशन इस साल ड्यू है. अब उन्हें Under Secretary/Pr. Private Secretary से प्रमोट करके Dy. Secretary/Sr. Principal Private Secretary बनाया जा रहा है. आपको बता दें कि प्रमोशन होने से अधिकारियों की सैलरी में भी बड़ा इजाफा होगा.

15 हजार रुपए तक होगा सैलरी में इजाफा

प्रमोशन के बाद अधिकारियों की सैलरी में मासिक आधार पर करीब 15 हजार रुपये का इजाफा होगा. सालाना इसमें करीब 1 लाख 80 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. पे-मैट्रिक्स पर देखें तो इस लेवल के अधिकारियों की एंट्री बेसिक सैलरी 67,700-78,800 रुपये महीने के बीच है.
प्रमोशन होने और बेसिक सैलरी में होने वाले इजाफे के चलते महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance), यात्रा भत्‍ता (Transport Allowance), मकान किराया भत्‍ता (House rent Allowance) और अन्य जरूरी भत्‍तों में भी बढ़ोतरी होगी. 

गौरतलब है कि 7th Pay Matrix के तहत इस लेवल पर Pay Band III लागू होता है. मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे ने प्रमोशन को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है. प्रमोशन पर राष्‍ट्रपति की मंजूरी ली गई है. अब केंद्र के इस महकमे के अलग-अलग लेवल के अधिकारियों को इंक्रीमेंट मिलेंगे. इसके बाद, दूसरा इंक्रीमेंट Level 11 के 69,700 बेसिक पे से 81,200 रुपये बेसिक पर किया जाएगा.

पे-मैट्रिक्स में भी होगी बढ़ोतरी

बता दें, 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत हर साल अलग-अलग महकमों में दो इंक्रीमेंट दिए जाते हैं. अगर प्रमोशन ड्यू होता है तो दोनों इंक्रीमेंट एक साथ ही जारी किए जाते हैं. Pay Matrix के मुताबिक सैलरी में बढ़ोतरी की जाती है. पे मैट्रिक्‍स को 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद लगाया गया था. इसमें फिटमेंट फैक्टर का भी बड़ा रोल होता है. फिलहाल फिटमेंट फैक्टर 2.57 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help