बेटे की करतूत से शाहरुख की Brand Value को लगा बड़ा झटका! बड़े ब्रांड ने लगाई विज्ञापनों पर रोक

Aryan Khan Drug Case: ड्रग्स और रेव पार्टी के मामले में बेटे आर्यन खान की NCB की कस्टडी में जाने की वजह से शाहरुख खान को तगड़ा झटका लगा है. तमाम बड़े ब्रांड ने त्योहारी सीजन में अपने विज्ञापनों पर रोक लगा दी है.

फिल्म जीरो की असफलता के बाद, तीन साल के लंबे ब्रेक के बाद शाहरुख खान फिल्मों की सेट पर वापस लौटे थे. शाहरुख खान कई बड़े ब्रांड के चहरे हैं. ऐसे में, इस फेस्टिव सीजन पर शाहरुख नए विज्ञापन और फिल्में करने वाले थे. लेकिन, इसी बीच बेटे आर्यन के ड्रग्स मामले ने इतना तूल पकड़ा कि शाहरुख खान की दीपिका के साथ फिल्म पठान और साउथ के निर्दशक अतली की फिल्म की शूटिंग अनिश्चित काल के लिए रोक दी गई है.

सोशल मीडिया पर जम कर हो रहा है विरोध 

शहरख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद, सोशल मीडिया पर लगातार विरोध जारी है. ट्विटर पर शाहरुख का बॉय कट ‘#Boycott_SRK_Related_Brands’ ट्रेंड कर रहा है. ऐसे में तमाम बड़े ब्रांड ने अपने विज्ञापन और डील अनिश्चित काल के लिए रोक दिया है. यानी ये फेस्टिव सीजन शाहरुख को आर्थिक झटका भी दिया है. 

सोशल मीडिया पर हो रहे विरोध के बाद, ‘Education Platform BYJU’ ने शाहरुख के सारे एड्स पर फिलहाल रोक लगा दी है. बता दें कि शाहरुख साल 2017 से BYJU के ब्रांड एंबेसडर हैं. BYJU ने यह फैसला तब लिया जब सोशल मीडिया पर शाहरूख के एड्स ट्रोल होने लगे. दरअसल, एड्स और फिल्में बच्चों पर सीधा असर डालती है इस वजह से कई फैंस को रील और रियल लाइफ का ये अंतर अटपटा लग रहा था.

शाहरुख की ब्रांड वैल्यू पर छाए संकट के बादल 

इसके साथ ही, हाल में विमल इलायची ने भी अपने नए ऐड में बिना शाहरुख के सिर्फ अजय देवगन के साथ शूट की. सिर्फ विमल इलायची ही नहीं- D’Decor, Big Basket, LG- जैसे फैमिली ब्रैंड्स को  शाहरुख एंडॉर्स करते हैं. वो इस फेस्टिव सीजन पर धमाकेदार वापसी की तैयारी में थे. लेकिन, शाहरुख की तैयारियों पर अब संकट के बदल छा गए हैं. और इसी के साथ शाहरुख की ब्रांड वैल्यू भी कमजोर होती दिख रही है. आपको बता दें कि शाहरुख की ब्रांड वैल्यू378 करोड़ बताई जा रही है. किंग खान इस समय 40 ब्रांड प्रमोट कर रहे हैं. हर एक ब्रांड एंडॉर्समेंट के लिये शाहरुख की फीस है लगभग 4 करोड़ रुपये है.

शाहरुख खान की वजह से घाटे में जा सकती है कंपनी?

आर्यन के ड्रग्स के केस में फंसने के बाद ब्रैंड्स को बड़ा नुकसान हो रहा है क्योंकि शाहरुख खान को ब्रांड एंडॉर्समेंट की फीस दी जा चुकी है. लेकिन दर्शकों के विरोध के सुर इतने तेज हो गए हैं कि नए ऐड और फिल्म या प्रमोशन पर ट्रोल होने के डर से सभी ब्रांड ‘Pause’ का बटन दबा चुके हैं. जब तक मामला ठंडा नहीं होता है कोई भी ब्रांड अपना नुकसान नहीं करना चाहता है.

फोर्ब्स के अनुसार, शाहरुख खान की नेटवर्थ है 5116 करोड़ रुपये है. इंडस्ट्री एक्सपर्ट की मानें तो शाहरुख की वजह से कंपनियों को लगा झटका क्योंकि Audience की मेमोरी शॉर्ट होती है इसलिए जल्दी ही लोग किंग खान की फैमिली इमेज पर लगा दाग भूला देंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help