देव दीपावली से पहले वाराणसी में शुरू हुआ हॉट एयर बैलून फेस्टिवल, रंग-बिरंगे गुब्बारों से भरा आसमान

वाराणसी: धर्म और आध्यात्म की नगरी काशी अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के चलते बदलती हुई नजर आ रही है. इस बार देव दीपावली ( Dev Deepawali 2021) का पर्व 19 नवंबर यानी शुक्रवार को पड़ रहा है. ऐसे में हर बार की तरह कुछ न कुछ काशी में अलग देखने को मिल ही जाता है.  इस बार देव दीपावली की छठा अभी से  ही आकाश में हॉट एयर बैलून (varanasi hot air balloon) के रूप में भी दिखने लगी है. वाराणसी जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने मिलकर तीन दिनों के लिए हॉट एयर बैलून शो की व्यवस्था की है.

3 घंटे में ही बिक गए 800 से ज्यादा टिकट
17 नवंबर को बैलून फेस्टिवल का शुभारंभ उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग (UP Tourism) के मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने किया था. देव दीपावली के मौके पर पहली बार पर्यटक तीन दिवसीय बैलून उत्सव के तहत घाटों की छटा आसमान से देखें सकेंगे. बुधवार की सुबह से ही डोमरी गांव में गंगा किनारे रेती पर आसमान में उड़ते हॉट एयर बैलून लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुआ था. बैलून उत्सव की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टिकट बिक्री शुरू होने के करीब तीन घंटे के अंदर ही सारे 800 टिकट बिक गए. इससे पर्यटन विभाग को तीन घंटे में चार लाख रुपये की आमदनी हुई.

1000 फुट की ऊचांई से देख सकेंगे काशी की सुंदरता 
बता दें वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने देव दीपावली के मौके पर तीन दिवसीय हॉट एयर बैलून फेस्टिवल का आयोजन किया है. इस आयोजन में वाराणसी के गंगा किनारे से शहर तक कुल 11 बैलून ने उड़ान भर रही है, जिसमे लोग सवार होकर काशी को 1000 फुट ऊपर से देखकर आंनद ले रहे हैं. बता दें सरकार के इस प्रयास से बनारस के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वही गंगा पार से लेकर शहर की ओर उड़ान भरने में करीब 1 घण्टे तक लोग इस आनंद का लुत्फ उठा सकेंगे. 

तीन दिन से अधिक बढ़ सकता है बैलून शो
वाराणसी पर्यटन अधिकारी  कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि बनारस एक पर्यटन स्थल है.  पर्यटन विभाग के तरफ से यह कक्षा प्रयास है और काफी अच्छी तरीके से इसे चलाया जा रहा है और लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है इस आयोजन से लोगों के उत्साह को देखते हुए यह उम्मीद लगाई जारी है कि पर्यटन विभाग इसे आगे भी जारी रखेगा. 

हॉट एयर बैलून को चलाने वाली विदेशी पायलट ने बताया कि बनारस में बैलून का अनुभव अब तक का सबसे बेहतरीन अनुभव रहा. इस बैलून काशी के गंगा घाट, प्रसिद्ध जगहों को आसमान से देखने का अवसर मिला. आसमान से काशी काफी सुंदर नजर आ रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help