Surya Grahan 2021: बस इतने दिन बाद लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जान लें समय और असर

Surya Grahan 2021: सूर्य ग्रहण लगने में अब बस कुछ ही दिन बाकी हैं. आइए जानते हैं यह ग्रहण कब और कहां दिखेगा, साथ ही इसका कितना असर होगा. 

नई दिल्‍ली: सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) और चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में बहुत अशुभ घटना माना गया है. 19 नवंबर के चंद्र ग्रहण के ठीक 15 दिन बाद सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. यह साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. इसके बाद अगले ग्रहण के लिए साल 2022 का इंतजार करना होगा. वैसे तो खगोलीय दुनिया के लिए अहम घटना है लेकिन धर्म और ज्‍योतिष के मुताबिक सूर्य ग्रहण के दौरान शुभ काम नहीं किए जा सकेंगे. ग्रहण के दौरान सूर्य पीड़ित हो जाता है, जिससे इसकी शुभता में कमी आ जाती है. 

इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 

साल 2021 का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 (शनिवार) को लगने जा रहा है. इस दिन अमावस्‍या भी है. यह मार्गशीर्ष महीने की अमावस्‍या होगी. सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को सुबह 10:59 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:07 बजे तक चलेगा. 

यह भी पढ़ें: Shani Dosh Remedies: शनि की बुरी नजर से जूझ रहे हैं? यह एक रत्‍न पहन लें, कुछ ही घंटों में असर दिख जाएगा

सूर्य ग्रहण का सूतक काल

4 दिसंबर 2021 को लगने जा रहा सूर्य ग्रहण उपछाया ग्रहण है. यानी कि यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा, लिहाजा इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. इसके चलते इस सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल संबंधी नियमों का पालन नहीं किया जाएगा. आमतौर पर सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्‍मक ऊर्जा से बचने के लिए खाने-पीने, बाहर जाने की मनाही की जाती है. इसके अलावा इसे खाली आंखों से नहीं देखें, वरना इससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. 

साल का यह आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. यह  अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. publiclivenewsइसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help