Mulayam Singh Yadav birthday: मुलायम के एनकाउंटर का जब दे दिया गया ऑर्डर, जान बचाने साइकिल से भागे, जानें पूरा वाकया

Birthday Special: देश के पूर्व प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के सीएम रहे विश्वनाथ प्रताप सिंह ने मुलायम सिंह के एनकाउंटर के आदेश दे दिए थे. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि विश्वनाथ प्रताप सिंह का मानना था कि मुलायम सिंह के डकैतों से संबंध थे

Mulayam Singh Yadav birthday: मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) का यूपी की राजनीति में चाहे जितना दबदबा रहा हो पर एक समय ऐसा भी आया था जब उनके एनकाउंटर (Encounter) के आदेश जारी कर दिए गए थे. आज मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन (Birthday) है और इस अवसर पर पढ़िए उनसे जुड़ा है यह सबसे कम  सुना गया इंटरेस्टिंग किस्सा.

दिए गए थे मुलायम सिंह के एनकाउंटर के आदेश
1981-1982 के दरमियान देश के प्रतिष्ठित अखबार इंडियन एक्सप्रेस में एक खबर सामने आई थी, जिसके आधार पर पता चला था कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री और उत्तर प्रदेश के सीएम रहे विश्वनाथ प्रताप सिंह ने मुलायम सिंह के एनकाउंटर के आदेश दे दिए थे. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि विश्वनाथ प्रताप सिंह का मानना था कि मुलायम सिंह के डकैतों से संबंध थे. इतना ही नहीं इन पर हत्या का भी आरोप था. जिसके चलते यूपी पुलिस को एनकाउंटर के आदेश दिए गए ?


Mulayam Singh Yadav birthday: सपा के जनक मुलायम का रहा है विवादों से गहरा नाता, पढ़ें उनसे जुड़े चार बड़े विवाद

ऐसे बचे थे मुलायम सिंह यादव
बताया जाता है कि उस समय यूपी पुलिस के माध्यम से ये सूचना मुलायम सिंह तक पहुंच गई थी, जिसके बाद मुलायम ने अपनी जान बचाने के लिए न गाड़ी देखी न कोई और सुविधा, बस साइकिल से ही इटावा से फरार हो गए. गांव-गांव, खेत-खेत होते हुए किसी न किसी तरह दिल्ली पहुंचे. यहां वे सबसे पहले चौधरी चरण सिंह के घर गए और उनके पैर पकड़ लिए. उनसे कहा कि वीपी सिंह ने मेरे एनकाउंटर का आदेश पुलिस को दे दिया है. किसी तरह मेरी रक्षा कीजिए. उत्तर प्रदेश पुलिस मुलायम सिंह को हर तरफ ढूंढ रही थी. पुलिस को मुलायम सिंह के इस तरह भागने की भनक तक नहीं हुई थी. जब मुलायम चौधरी चरण सिंह के पास गए तो उन्होंने मुलायम सिंह को अपनी पार्टी में उत्तर  प्रदेश विधान मंडल दल का नेता बना दिया. इस बात की घोषणा होते ही जो पुलिस मुलायम का एनकाउंटर करने वाली, वही पुलिस उनकी सुरक्षा में लग गई ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help