सोमवार से दिल्ली में फिर खुलेंगे स्कूल-कालेज, वर्क फ्राम होम भी होगा खत्म

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी आने के बाद दिल्ली में सोमवार (29 नवंबर) से स्कूल, कालेज, लाइब्रेरी और इंस्टीट्यूट खोले जाएंगे।  इसका ऐलान दिल्ली सरकर में प्रर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार दोपहर में किया। इसके साथ ही वर्क फ्राम होम भी खत्म होने जा रहा है। फिलहाल यह 26 नवंबर तक है।दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है। ऐसे में दिल्ली सरकार स्कूलों को दोबारा खोलने के साथ ही सरकारी कर्मचारियों के जारी वर्क फ्राम होम खत्म करने का निर्णय लिया है। 

इसके बाद दिल्ली सरकार के कार्यालयों का कामकाज भी 29 नवंबर से फिर से शुरू हो जाएगा। पर्यावरण मंत्री ने अपने कर्मचारियों को आने-जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की सलाह दी है, जिससे कम से कम वाहन सड़कों पर उतरें। इसके साथ गोपाल राय ने यह भी कहा है कि  उन कालोनियों से विशेष बस सेवाएं शुरू की जाएंगी जहां दिल्ली सरकार के कर्मचारियों की अधिकतम संख्या रहती है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि हमने 27 नवंबर से दिल्ली में सभी सीएनजी, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश की अनुमति देने का फैसला किया है। 3 दिसंबर तक अन्य सभी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी।

ये हैं बड़े फैसले

  • वर्क फ्राम होम खत्म, 29 नवंबर से दफ्त आएंगे कर्मचारी
  • स्कूल खोले जाएंगे साथ ही कालेज और कोचिंग सेंटर भी खुलेंगे।
  • जहां पर ज्यादा कर्मचारी रहते हैं वहां पर बसों का संचालन होगा, कर्मचारी बसों के जरिये आवाजाही करेंगे।
  • दिल्ली में सभी सीएनजी, इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रवेश की अनुमति मिल गई है।
  • वायु प्रदूषण के मद्देनजर 3 दिसंबर तक ट्रकों समेत अन्य सभी वाहनों पर रोक रहेगी।
  • गुलाबी बाग, निमड़ी कालोनी इत्यादि ऐसी जगहों, जहां सरकारी कर्मचारी ज्यादा रहते हैं, वहां पर्यावरण बस सेवा लगाई जाएगी
  • आइटीओ, केंद्रीय सचिवालय सहित प्रमुख जगहों के मेट्रो स्टेशनों पर शटल सेवा लगाई जाएगी ताकि लोग आसानी से दफ्तर पहुंच सकें
  • निर्माण कार्यों पर काम करने की इजाजत दी जा चुकी है, लेकिन सभी जगह नियमों का पालन अनिवार्य है अन्यथा कार्रवाई की जाएगी

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दीवाली के बाद वायु प्रदूषण की स्थिति खराब होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान स्कूलों को बंद करने के साथ ही कर्मचारियों को घर से काम कराने के लिए सुझाव दिया था। इस पर अमल करते हुए दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने 15 नवंबर से स्कूलों को बंद करने के अलावा, सरकारी कर्मचारियों से घर से काम करने के लिए कहा था।  फिलहाल 26 नवंबर तक स्कूल बंद हैं और इसी तारीख तक सरकारी कर्मचारी वर्क फ्राम होम काम करेंगे।पिछले चार दिनों से चल रही हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत दी है। 15 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से चली हवाओं के कारण दिल्ली के साथ इससे सटे कुछ शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से नीचे आ गया है। हालांकि, राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बुधवार को भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में ही है। वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 280 है, यह स्थिति भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help