IND vs SA: ओमिक्रॉन संकट के बीच क्या भारतीय टीम जाएगी दक्षिण अफ्रीका? विदेश मंत्रालय ने दी बड़ी Update

ओमिक्रॉन संकट को देखते हुए कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट भी बंद कर दी हैं ?

नई दिल्ली: भारतीय टीम को अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के एक लंबे दौरे पर जाना हैं. वहां टीम इंडिया 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 की बड़ी सीरीज खेलेगी. भारत के दौरे से पहली दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरे बढ़ गया है.?

ओमिक्रॉन संकट को देखते हुए कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट भी बंद कर दी हैं. भारतीय टीम के इस दौरे पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. इस बीच दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने भारत सरकार को बड़ा आश्वासन दिया है ?

टीम इंडिया को मिलेगा सुरक्षित माहौल- विदेश मंत्रालय 

दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने बहुप्रतीक्षित श्रृंखला के लिए यहां पहुंचेगी तो उसके लिए पूर्ण जैव सुरक्षित माहौल (बायो-बबल) तैयार किया जाएगा. 

मंत्रालय ने साथ ही कोविड-19 का नया वैरिएंट मिलने के बावजूद ‘ए’ टीम के दौरे से नहीं हटने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की सराहना भी की

भारत की जूनियर टीम अभी भी दक्षिण अफ्रीका में

भारत ए मंगलवार से ब्लोमफोंटेन में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दूसरा अनौपचारिक टेस्ट खेलेगा. नया ओमिक्रॉन प्रारूप मिलने के कारण वैश्विक चिंताओं के बावजूद भारतीय बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला जारी रखने का फैसला किया है?

17 दिसंबर से शुरू होगी टेस्ट सीरीज 

भारतीय सीनियर टीम भी 17 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट खेलेगी जिसके बाद इतने ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले भी होंगे. 

विराट कोहली और उनकी टीम नौ दिसंबर को यहां पहुंचेगी लेकिन देश में कोविड का ओमिक्रॉन प्रारूप मिलने के बाद दौरे को लेकर कुछ चिंताएं हैं. 

अभी से बायो बबल मजबूत करने पर काम शुरू

इस नए प्रारूप के सामने आने के बाद कई देशों ने यात्रा पाबंदियां लगाई हैं. अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग (डर्को) जो देश का विदेश मंत्रालय है, ने कहा, ‘‘भारतीय टीम के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण अफ्रीका सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाएगा. दक्षिण अफ्रीका और भारत ‘ए’ टीम के अलावा दोनों राष्ट्रीय टीम के लिए पूर्ण रूप से जैव सुरक्षित माहौल तैयार किया जाएगा.’’ 

मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका सरकार दौरा जारी रखने के लिए बीसीसीआई की सराहना करती है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट सेंचुरियन में 26 दिसंबर से होगा. तीन मैच केपटाउन में तीन जनवरी से खेला जाएगा.?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help