UP में इस दिन से नाइट कर्फ्यू का ऐलान, ओमिक्रॉन के डर से देश में लौटने लगीं पाबंदियां

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे और कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए की वजह से उत्तर प्रदेश में कल यानी 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in UP) लगेगा. 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक हर रोज यूपी में नाइट कर्फ्यू लगेगा.

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और तेजी से मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसको लेकर केंद्र सरकार (Central Govt) ने सभी राज्यों को अलर्ट किया है, जिसके बाद राज्य सरकारों ने पाबंदियां (Covid Restrictions) लगानी शुरू कर दी है. गुजरात और मध्य प्रदेश के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Uttar Pradesh) लगाने का फैसला किया है.

रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे और कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए की वजह से उत्तर प्रदेश में कल यानी 25 दिसंबर से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in UP) लगेगा. 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक हर रोज यूपी में नाइट कर्फ्यू लगेगा.

सरकार ने जारी की नाइट कर्फ्यू को लेकर गाइडलाइंस

उत्तर प्रदेश सरकार ने नाइट कर्फ्यू के ऐलान के साथ ही इसको लेकर गाइडलाइंस (UP Night Curfew Guidelines) की भी घोषणा कर दी है. गाइडलाइन के अनुसार, रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी, हालांकि इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी. गाइडलाइन के अनुसार, शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के भागीदारी की अनुमति होगी, लेकिन आयोजनकर्ता को इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को देनी होगी.

देश में 358 हुई ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक इसके 358 मामले सामने आ चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं, जहां 88 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के 67 केस दर्ज किए गए हैं. देशभर में ओमिक्रॉन से संक्रमित 358 मरीजों में से 114 मरीज रिकवर हो चुके हैं.

उत्तर प्रदेश में ओमिक्रॉन के 2 मामले

अब तक उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के सिर्फ 2 मामले सामने आए हैं और दोनों मरीज अब ठीक हो चुके हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस के नए मामले भी अभी कम ही आ रहे हैं और सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को बीते 24 घंटे में प्रदेश में कुल 31 नए मामले सामने आए. इसके बाद कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या बढ़कर 236 पहुंच गई है. इसी अवधि में 12 लोग कोरोना मुक्त भी हुए और अब तक 16 लाख 87 हजार 645 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं.

टेस्टिंग और टीकाकरण में यूपी नंबर वन

19 करोड़ 14 लाख 94 हजार से अधिक कोविड टीकाकरण और 9 करोड़ 14 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण देश में प्रथम स्थान पर है. राज्य में 6 करोड़ 73 लाख 17 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है. टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में से 84.23 फीसदी को पहली और 45.66 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है. सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि वैक्सीनेशन को और तेज करने की जरूरत है और इस संबंध में सभी जरूरी प्रयास किए जाएं.

महाराष्ट्र सरकार कर सकती है नाइट कर्फ्यू का ऐलान

यूपी के बाद महाराष्ट्र सरकार भी आज रात से मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लागू कर सकती है. यह भी कहा जा रहा है कि सरकार नाइट कर्फ्यू की जगह धारा 144 लगा सकती है. यानी लोगों के आने जाने पर कोई रोक नहीं होगी, बल्कि किसी भी स्थान पर 5 लोगों के इक्कठा होने पर रोक होगी. बता दें कि महाराष्ट्र में गुरुवार को ओमिक्रॉन के 23 नए केस सामने आए थे, जिसके बाद ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help