दिल्ली में इतनी तेजी से क्यों बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताई वजह

दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus in Delhi) का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को 496 केस दर्ज किए गए थे.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और कोविड-19 के नए मामलों में तेजी आई है. दिल्ली में मंगलवार को 496 केस दर्ज किए गए थे. इस बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कोविड-19 के मामलों में तेजी की वजह बताई है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि ओमिक्रॉन के किसी मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं है.

दिल्ली में तेजी से क्यों बढ़ रहे कोरोना केस?

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन (Delhi Health Minister Satyendar Jain) ने कहा, ‘कल (मंगलवार) रिपोर्ट किए गए 496 नए मामलों के साथ ही दिल्ली में कोविड-19 की पॉजिटिविटी रेट लगभग 1 प्रतिशत है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के आने से मामले बढ़े हैं. ओमिक्रॉन के एक भी मरीज को अब तक ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी है.

आने के 5-7 दिन बाद पॉजिटिव निकल रहे लोग’

सतेंद्र जैन ने कहा, ‘बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूसरे देश से आते हैं तो उनकी एयरपोर्ट पर टेस्टिंग की जाती है और अगर पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनको आइसोलेशन में रखा जाता है. कोई भी बाहर से आता है तो 100 प्रतिशत टेस्ट होता है. हल्का जुकाम और बुखार होता है तो उनको देखा गया है कि 5-7 दिन बाद पॉजिटिव निकल रहे हैं और ज्यादातर केस ओमिक्रॉन के केस आ रहे हैं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘जब लोग एयरपोर्ट पर आते हैं तब तो निगेटिव रहते हैं, लेकिन पांच सात दिन बाद पॉजिटिव आ जाते हैं और पाया जाता है कि उनके परिवार वाले भी संक्रमित हो जाते हैं.’

दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में ओमिक्रॉन वैरिएंट के 781 मामले सामने आ चुके हैं. ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मामले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Omicron in Delhi) में दर्ज किए गए हैं और यहां संक्रमितों की संख्या 238 हो गई है, जिसमें से 57 लोग ठीक हुए हैं.

दिल्ली में कोरोना को लेकर येलो अलर्ट

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने येलो अलर्ट (Yellow Alert in Delhi for Coronavirus जारी किया है. बता दें कि अगर पॉजिटिविटी रेट लगातार दो दिन 0.5% दिन रहे या फिर हफ्ते में 1500 नए केस आने लगें या फिर अस्पतालों में औसतन 500 ऑक्सिजन बेड भरने लगें, तो येलो अलर्ट का ऐलान कर दिया जाता है.

दिल्ली में लगाई गईं पाबंदियां

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है और यलो अलर्ट के तहत स्कूल-कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल समेत कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं. इसके साथ ही दिल्ली में रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हाल, स्पा, जिम और एंटरटेनमेंट पार्क, सांस्कृतिक और खेल एक्टिविटी पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. दुकानें और मॉल सुबह 10 से रात 8 बजे तक ऑड-इवन के आधार पर खुलेंगे. मेट्रो और बसों में 50 फीसदी क्षमता पर चलेंगी और बस में खड़े रहने की इजाजत नहीं होगी. शादी समारोह और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को ही इजाजत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help