दिल्ली में कोरोना की नई गाइडलाइन जारी, घर से निकलने से पहले जरूर डालें एक नजर

दिल्ली में शुक्रवार रात से वीकेंड कर्फ्यू की शुरूआत होने जा रही है. इसी बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आज (शुक्रवार) मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और बाजारों में गैर-जरूरी सामानों की दुकानों को पूरे हफ्ते खोलने के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. ऐसे में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Kumar Jain) ने बताया कि राजधानी में शुक्रवार को 17 हजार कोरोना के मामले आएंगे. जबकि गुरुवार तक यह आंकड़ा 15 हजार था. ऐसे में सतर्कता बरतते हुए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है.

क्या कहती है DDMA की गाइडलाइन?

बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार रात से वीकेंड कर्फ्यू की शुरूआत होने जा रही है. इसी बीच दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आज (शुक्रवार) मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और बाजारों में गैर-जरूरी सामानों की दुकानों को पूरे हफ्ते खोलने के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. इसी के आधार पर हर जगह गैर-जरूरी सामानों की दुकानें खुल सकेंगी. इस गाइडलाइन में बताया गया है कि ऑड-ईवन आधार पर दुकानें कैसे खुलेंगी और साप्ताहिक बाजार में क्या व्यवस्था होगी.

टाइमिंग का रखना होगा खास ख्याल

आदेश के मुताबिक बाजारों/ परिसरों और गैर जरूरी सामानों से जुड़े मॉल की दुकानों को अब सुबह 10 बजे से रात 8 बजे के बीच ऑड-ईवन के आधार पर खोलने की अनुमति होग. इसके साथ ही रोज हर क्षेत्र में केवल एक अधिकृत साप्ताहिक बाजार (50 फीसदी क्षमता के साथ) खोलने की अनुमति होगी.

दिल्ली में यात्रा करने से पहले जरूर देख लें यह नियम

  1. नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ अब शनिवार और रविवार को दिल्ली में पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा. हर शुक्रवार रात 10 बजे से लागू होने वाले नाइट कर्फ्यू का विस्तार सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा. दिन में किसी तरह की कोई छूट नहीं मिलेगी.
  2. आवश्यक सेवाएं जैसे अस्पताल आदि को छोड़कर सभी सरकारी दफ्तर पूरी तरह से बंद रहेंगे. इस दौरान सरकारी कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे.
  3. दिल्ली के सभी निजी दफ्तर केवल 50% वर्किंग स्टाफ के साथ ही चलेंगे.
  4. दिल्ली में मेट्रो व बस पूरी क्षमता से ही चलेंगे. लेकिन इस दौरान मास्क होना जरूरी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help