Ind vs SA 3rd Test; दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट गिरे, डुसेन और पीटरसन क्रीज पर

केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। पहले दिन पहली पारी में टीम इंडिया 223 रन पर आल आउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट खो दिए हैं.

नई दिल्ली,  केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच का आज दूसरा दिन है। तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। भारत यह मैच जीतकर दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतना चाहता है। पहले दिन पहली पारी में टीम इंडिया 223 रन पर आल आउट हो गई। खबर लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 74 रन बना लिए थे। वेन डेर डुसेन और कीगन पीटरसन क्रीज पर.

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी, बुमराह ने एल्गर और मार्क को चलता किया

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान डीन एल्गर तीन रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर आउट हुए। तब टीम का स्कोर 10 रन था। दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट पर 17 रन बना लिए थे और पहली पारी के आधार पर 206 रन पीछे थी। एडन मार्कराम आठ और केशव महाराज छह रन बनाकर खेल रहे थे। दूसरे दिन का खेल शुरू होते ही बुमराह ने दूसरी ही गेंद पर मार्कराम को चलता कर दिया। वह सिर्फ आठ रन बना सके। केशव महाराज को उमेश यादव ने 25 रन पर चलता किया.

भारत की बल्लेबाजी, कोहली ने दिखाया संयम

भारतीय कप्तान विराट कोहली (79) ने कैगिसो रबादा समे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों का डटकर सामना किया, जिससे टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के शुरुआती दिन 200 के पार पहुंचने में सफल रही। पीठ में दर्द के कारण पिछले टेस्ट में नहीं खेलने वाले कोहली यहां शतक नहीं लगा पाए लेकिन उन्होंने टीम को 223 रन पर पहुंचा दिया। भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। सुबह के सत्र में भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को जल्दी गंवा दिया। इसके बाद कोहली उतरे। 15 गेंद खेलने के बाद उन्होंने शानदार कवर ड्राइव से खाता खोला। उन्होंने दोपहर के सत्र में मार्को जेनसेन पर एक और खूबसूरत कवर ड्राइव लगाया। इसके अलावा उन्होंने रबादा की गेंद पर एक छक्का भी जड़ा। रबादा ने अपने सात ओवर के स्पेल में कहर बरपाया, लेकिन कोहली ने उतने ही संयम और अनुशासन से उनका डटकर सामना किया.

कोहली और पुजारा ने संभाला 

भारत का स्कोर एक समय दो विकेट पर 33 रन था। कोहली और पुजारा ने पारी को संभाला। पुजारा कसी गेंदों को छोड़ने में काफी सक्रिय रहे। कोहली को खाता खोलने में 15 गेंद लगी। दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। भारतीय टीम ने दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा (43) और अजिंक्य रहाणे (09) के विकेट गंवाकर 66 रन जोड़े। पुजारा जेनसेन की खूबसूरत गेंद का शिकार हुए। राउंड द विकेट से अंदर आकर कोण लेती गेंद पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई विकेटकीपर के हाथों में चली गई। रहाणे कुछ खास नहीं कर सके। एक तरफ से विकेट गिरते जा रहे थे और दूसरी तरफ विराट छोर संभाले थे। रबादा की गेंद चौथे-पांचवें स्टंप के बीच गिरी। गुड लेंथ गेंद टिप्पा खाकर बाहर निकली। कोहली उस पर सिंगल लेना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के दस्तानों में चली गई। 211 रनों के कुल योग पर नौ विकेट के तौर पर वह आउट हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help