RBI ने 9 बैंकों के खिलाफ की कार्रवाई, लगाया लाखों रुपये का जुर्माना…

0
22


RBI ने सोमवार को नौ बैंकों पर लाखों रुपये का जुर्माना लगाया है। इन बैंकों में छह कोऑपरेटिव और तीन सहकारी बैंक शामिल हैं। बैंकों पर आरोप है कि इन्होंने बैंकिंग नियमों को तोड़ा है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकिंग से जुड़ने नियमों का उल्लंघन करने के मामले में बैंकों पर 11.60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। RBI ने एक बयान जारी कर बताया है कि रेग्युलेटरी कंप्लायंस में कमियों के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। ग्राहकों के साथ किए गए किसी लेन-देन या समझौते से इसका संबंध नहीं है।

जिन बैंकों पर कार्रवाई की गई है उनमें बेरहमपुर को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक (ओडिशा) पर 3.10 लाख रुपये का जुर्माना लगा है।वहीं, उस्मानाबाद जनता सहकारी बैंक (महाराष्ट्र) पर ढाई लाख रुपये का दंड लगाया गया है।गुजरात के महिसागर की संतराम अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

RBI की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार RBI ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (बालाघाटा, मध्यप्रदेश), जमशेदपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (झारखंड), रेनुका नागरिक सहकारी बैंक (अंबिकापुर, छत्तीसगढ़) पर एक लाख रुपये की पेनाल्टी लगी है। इसके अलावा कृष्णा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक, भोजपा (मध्य प्रदेश) और केंद्र पारा अर्बन को-ऑपरेटिव (ओडिशा) पर 50-50 हजार रुपये की पेनाल्टी लगाई गई है। RBI के अनुसार गुजरात के जामनगर स्थित द नवानगर को-ऑपरेटिव बैंक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।






Read this news in English visit IndiaFastestNews.in