Rupay क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल तो जाने इसके फायदे Public Live

0
16

Rupay क्रेडिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल तो जाने इसके फायदे

PublicLive.co.in

बीते कुछ सालों में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। भले ही हमें इसे इस्तेमाल करना आसान लगता होता है। मगर जितना ज्यादा आप क्रेडिट कार्ड के माध्यम से खर्च करते हैं, उतना ही अधिक आप कर्ज के जाल में फंसते जाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।इस स्थिति में रुपे क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट तरीके से उपयोग करना आपको कई लाभ दे सकता है। आपको बता दें कि RuPay क्रेडिट कार्ड नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा पेश किया था। बैंक एनपीसीआई के साथ साझेदारी में रुपे डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी कर सकते हैं।

RuPay क्रेडिट कार्ड के फायदे

RuPay क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन शुल्क वीजा और मास्टर कार्ड के मुकाबले कम होता है। इसका कारण ये है कि बैंक विदेशी क्रेडिट कार्ड कंपनियों के लिए ट्रांजैक्शन शुल्क डॉलर में तय करते हैं। वहीं RuPay के स्वदेशी कार्ड होने के कारण इसपर शुल्क रुपये में लगता है।NPCI ने इस कार्ड को सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी मजबूत बनाया है, ताकि कस्टमर्स को धोखाधड़ी और स्कैम से सुरक्षा मिल सकें।RuPay कार्ड की मदद से पेमेंट या ट्रांजैक्शन करने पर ये काफी तेज और स्मूथ होता है। इसका कारण ये है कि इसके सर्वर भारत में स्थित हैं।रुपे कार्ड का इस्तेमाल करके अलग अलग यूपीआई ऐप्स की मदद से पेमेंट करना बहुत आसान है, क्योंकि आप आराम से इसे अपने UPI लिंक कर सकते हैं।RuPay कार्ड पर एनुअल मेंटेनेंस चार्ज भी काफी कम लगता है, इसके साथ ही इसकी ज्वाइनिंग फीस 500 रुपये से भी कम है।RuPay क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल आप रेस्तरां, बिजनेस, होटलों पर भी आसानी से तक सकते हैं।

RuPay क्रेडिट कार्ड की सीमाएं

विदेशों में इसका इस्तेमाल थोड़ा कम ही किया जा सकता है, क्योंकि फिलहाल रुपे क्रेडिट कार्ड की विदेशों में POM पर सीमित स्वीकृति है। मगर रिजर्व बैंक भारत के बाहर इस क्रेडिट कार्ड की स्वीकार्यता का दायरा बढ़ाने के लिए RuPay प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड का लॉन्च करने का विचार कर रही है।RuPay कार्ड में आपको वीजा या मास्टरकार्ड की तुलना में कम क्रेडिट लीमिट मिलती हैं। ऐसे में बड़ी खरीदारी में ये बाधा ला सकता है।अलग-अलग बैंक की रुपे कार्ड की लीमिट अलग-अलग है, ऐसे में आपको बेस्ट ऑप्शन खोजने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है।

Previous articleफिर बदलेगा मौसम, दो दिन बारिश के आसार, जाने ठंड को लेकर IMD का अपडेट Public Live
Next articleसमर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए पांच फरवरी से पंजीयन शुरू Public Live
समाचार सेवाएं समाज की अहम भूमिका निभाती हैं, जानकारी का प्रसार करने में समर्थन करती हैं और समाज की आंखों और कानों का कार्य करती हैं। आज की तेज गति वाली दुनिया में ये समय पर, स्थानीय और वैश्विक घटनाओं के बारे में समय पर सटीक अपडेट्स के रूप में कार्य करती हैं। ये सेवाएं, चाहे वे पारंपरिक हों या डिजिटल, घटनाओं और जनजागरूकता के बीच का सेतु बनाती हैं। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म्स के आगमन के साथ, समाचार वितरण को तत्काल बनाए रखने का सुनहरा अवसर है, जिससे वास्तविक समय में बदला जा सकता है। हालांकि, गलत सूचना और पक्षपात जैसी चुनौतियां बनी हुई हैं, जो सत्यापनीय पत्रकारिता की महत्वपूर्णता को अधीन रखती हैं। सत्य के परकी रखने वाले रूप में, समाचार सेवाएं केवल घटनाओं की सूचना नहीं देतीं, बल्कि जानकारी की अखंडता को भी बनाए रखती हैं, एक जागरूक और लोकतांत्रिक समाज के लाभ में योगदान करती हैं।